मैंने अपने बीएसएनएल नंबर वाले मोबाइल पर यह प्रबंध कर रखा है कि अनजान नंबरों से कोई कॉल नहीं आ सकती। केवल उन्ही को मोबाईल में घंटी बजाने की अनुमति है जिन्हें मैंने अपनी फोनबुक में शामिल किया हुआ है। यह सब उस हैंडसेट में स्थापित किए गए एक सॉफ्टवेयर से संभव होता है।
मेरे द्वारा उपयोग किए जा रहे दूसरे हैडसेट वाले रिलायंस जीएसएम नंबर पर ऎसी कोई बंदिश नहीं है। कॉल करने की अनुमति है तो है नहीं है तो नहीं है :-) इस हैंडसेट को इसलिए भी संभाल रखा है कि इसमें अंग्रेजी, हिंदी, पंजाबी, बंगाली, गुजराती सहित कुल आठ भाषायों में एसएमएस लिखे पढ़े जा सकते हैं, फोन के मेन्यू भी इन्हीं भाषायों के हो सकते हैं।
अब होता यह है कि रिलायंस नंबर पर टेलीमार्केंटिंग वाले परेशान किए रहते हैं। रोज नए नए नंबरों से कॉल करते हैं। मैं भी कभी धोखे से इन्हें रिसीव कर लेता हूँ तो तुरंत उस नबर को Not to Receive के नाम वाले और एक अलग रिंग टोन वाले समूह में सहेज लेता हूँ ताकि अगली बार उस नंबर से कोई रिंग आए तो देख सुन कर ही उसकी अवहेलना की जा सके।
हाल ही में एक शाम ऑफिस से घर पहुंचा और आदत अनुसार दोनों लैंडलाइन जाँचे कि हमारी अनुपस्थिति में कौन- कौन सी कॉल आईं। अपने कम्प्यूटर कक्ष वाले लैंडलाइन पर आए दो नंबर देख कुछ चौंका क्योंकि वह नंबर अजीब से थे +9114015….. +9114095….
एक नज़र में यह दिल्ली के नंबर लगे। लेकिन भारत के अंतर्राष्ट्रीय कोड 91 को अलग कर कोशिश की तो किसी शहर का कोड लगा 140. जांच की तो भारत के किसी स्थान का नहीं निकला। जबरन इसे किसी देश से जोड़ने की कोशिश की तो 144 वाला बरमुदा तो निकला लेकिन 140 वाला कोई ना मिला।
चाय पीते हुए उलझन में ही था कि रिलायंस नंबर की घंटी बजने लगी नंबर चमका +9114095…. जब तक निर्णय कर पाता उसे रिसीव करने का तब तक मोबाईल खामोश। पलट कर कॉल किया तो कम्प्यूटर जी बोलने लगे कि आपको अनुमति नहीं है इस नंबर पर बात करने की
सुपुत्र, गुरूप्रीत को बुलवाया गया। उसके भी सभी फोनबुक छनवा दिए लेकिन ऐसा कोई नंबर ना निकला।

telemarketing bspabla
दूसरे दिन ऑफिस में बीच मीटिंग दौरान फिर वही नंबर! अरे ये किसका नंबर है? फटाफट कमरे से बाहर निकल रिसीव किया उसे तो कानों में मीठी सी आवाज़ पड़ी ‘गुड मॉर्निंग! एम स्पीकिंग फ्रॉम स्टेट बैंक लाईफ… ‘ उफ़! झट से फोन काट कर बडबडाते हुए वापस हो लिया कमरे में। अरे जब इन्होने बीच मीटिंग में भारत के वित्त मंत्री रहे चिदंबरम महाशय को आसान किस्तों वाले ऋण का लालच दे डाला था और मुकेश अंबानी को सस्ते होम लोन का सपना दिखा डाला तो हम किस खेत की मूली हैं :-D
लेकिन दूरसंचार क्षेत्र से जुड़े होने के कारण मेरे मन में एक सहज जिज्ञासा उठ खडी हुई कि यह कौन सी नई सीरीज आ गई भारत में जिसकी शुरूआत 1 से हो रही है। 100 पुलिस का है, 101 फायर ब्रिगेड का, 102 एंबुलेंस का,  वगैरह वगैरह. इसका अंत तब हुआ जब  TRAI की एक 53 पृष्ठों वाली  अधिसूचना को पलटा गया।
पता चला कि वाणिज्यिक टेलीमार्केटिंग सेवाओं वालों को अब अपने टेलीफोन नंबरों के पहले 1 से 7 तक का अंक लगाना ज़रूरी है। इन अंकों से उनकी कार्य श्रेणी जानी जा सकती है। वे इस तरह हैं:
  1. Banking/Insurance/Financial products/credit cards
  2. Real Estate
  3. Education
  4. Health
  5. Consumer goods and automobiles
  6. Communication/Broadcasting/Entertainment/IT
  7. Tourism and Leisure
इस पर भी एक पाबंदी है कि सुबह 9 से रात 9 तक ही आपको यह कॉल कर सकते हैं या एस एम एस भेज सकते हैं। अब कोई चाहे तो पहला अंक देख कर ही निर्णय ले सकता है कि ऎसी कॉल का ज़वाब दिया जाए कि नहीं या अपनी पसंदीदा क्षेत्र वाली कॉल के अलावा बाक़ी सबको रुकवा दे1909 पर रजिस्ट्रेशन करवा कर।
तब जा कर तसल्ली हुई कि भारत के इन अनजान टेलीफोन नंबरों से कौन पुकार रहा है मुझे?
आपको कोई पुकारता है इस तरह?
मैं बी एस पाबला
छत्तीसगढ़ के दल्ली राजहरा में जनम व पालन पोषण
भिलाई इस्पात संयंत्र में सेवारत
हिंदी से बेहद लगाव
इलेक्ट्रॉनिक्स सहित कई तकनीकों में रुचि
फिलहाल हिंदी ब्लॉगिंग में 6 वर्ष से सक्रिय
Rating: 10.0/10 (1 vote cast)
भारत के इन अनजान टेलीफोन नंबरों से कौन पुकार रहा है मुझे? 10.0 out of 10 based on 1 rating

सर्च इंजिन से इस पृष्ठ तक पाठक लाने वाले शब्द हैं::

  • अनजान
  • एस एम एस
  • बिना नबर फोन कैसे करे
  • फोन सेक्‍स के लिये काल करे
  • फोन नबर
  • 92 से आने वाले फोन पर काल बैक न करें
  • रिलायंस मोबाईल दिल्ली
  • मेरा फोन नबर
  • नाम मोबाईल नबर
  • टेलीफोन नम्बर search