ब्लॉग जगत में पुन: प्रवेश के बाद अनेक साथियों ने इस अंतराल की गतिविधियों की जानकारी ली तो वे चकित और रोमांचित थे। अपने सुपुत्र गुरूप्रीत की देखरेख में चल रहे वेब डिज़ाईनिंग के कार्य और गूगल एडसेंस जैसे ऑनलाईन विज्ञापन सेवायों से सुसज्जित वेबसाईटों के परिचालन से होने वाली आय की ओर देखते हुए, मेरे जैसे जिज्ञासु का इस ओर झुकना स्वभाविक ही था। हालांकि आजीविका के लिए सरकारी नौकरी ही काफी है, लेकिन दिमाग में कुलबुलाने वाले उस ‘कीड़े’ का एक ही इलाज़ नज़र आया कि इस तकनीक को कुछ और जाना जाये।
अब भी लगभग रोज़ाना कोई ना कोई ब्लॉगर साथी इस ऑनलाईन आय के संबंध में कुछ पूछ लेते हैं या बताने का आग्रह कर ही देते हैं।
मेरी हमेशा ही विनम्र सलाह रही है कि हिंदी में ही संतोषजनक स्तर पर बहुत कुछ लिखा गया है, इस बारे में। (सर्व जी) रवि रतलामीजीतू,संजय बैंगाणीजी के अवधियाआर सी मिश्र जैसे अनेकों ब्लॉगर साथी बहुत कुछ उल्लेखनीय लिखते रहे हैं, लिख रहे हैं। वहाँ से पर्याप्त जानकारियाँ ली जा सकती हैं। गूगल खोजभी काफी कुछ बता देती है। किंतु जिज्ञासु साथियों ने ‘तेरा पी्छा ना छोड़ूंगा …’ का अंदाज बनाये रखा तो मैंने सोचा किसी एकाध को बताने से तो एक का ही भला होगा। अंग्रेजी जैसी इतर भाषायों में तो ऐसी जानकारियां देने वाले हजारों स्थल हैं। हिंदी में ही क्यों ना एक स्थान पर इसके बारे में बातें लिखी जांयें, जिससे किसी और को भी इसे पढ़ने का अवसर मिले, लाभ-हानि बाद की बात है। इसी सोच का परिणाम है ये श्रेणी ‘इंटरनेट से आमदनी’
अपनी वेबसाईट की इस श्रेणी में, मैं यह दावा नहीं कर रहा कि मुझे सब कुछ मालूम है और ना ही मेरी किसी से प्रतिस्पर्धा है। यहाँ तो बस, ऑनलाईन होने वाली आमदनी में अक्सर आने वाली जानकारी, पूछ्ताछ, दिक्कत, सहायता, सीख, रहस्य, रोमांच, हताशा, चर्चा को साझा करने की कोशिश होगी।
हो सकता है कि कतिपय स्थानों पर, किसी साथी को कुछ बातें, इसके पूर्व किसी अन्य जानकार की लिखी हुयी प्रतीत हों। उनको मैं यह विश्वास दिलाना चाहूँगा कि इस ब्लॉग पर लिखा गया, मेरा अपना व्यक्तिगत अनुभव है, किसी का चुराया हुया लेखन नहीं।
इस नयी कोशिश पर आप कुछ कहना नहीं चाहेंगे?
मैं बी एस पाबला
छत्तीसगढ़ के दल्ली राजहरा में जनम व पालन पोषण
भिलाई इस्पात संयंत्र में सेवारत
हिंदी से बेहद लगाव
इलेक्ट्रॉनिक्स सहित कई तकनीकों में रुचि
फिलहाल हिंदी ब्लॉगिंग में 6 वर्ष से सक्रिय
Rating: 0.0/10 (0 votes cast)

सर्च इंजिन से इस पृष्ठ तक पाठक लाने वाले शब्द हैं::

  • साबर मंत्र
  shareshare